व्रत रखने का वैज्ञानिक कारण

          व्रत रखने का वैज्ञानिक कारण । 

व्रत रखने का वैज्ञानिक कारन क्या होता है आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे की व्रत रखने का वैज्ञानिक कारन क्या होता है।  ऐसे तो हम सभी व्रत को केवल धार्मिक चीज और परंपरा मानते है।  तो अगर आप भी व्रत को केवल एक धार्मिक चीज ही  आप बिल्कुल  ही गलत हो। 
हिन्दू धर्म के  अनुसार  व्रत देवी देवता  को प्रसन करने  किया जाता है।  और ये मान्यता है की व्रत रखने से भगवन देवी या देवता इनकी सभी मन्नते और इच्छा को पूरा करेंगे। 

चित्र:Somvati Amavasya Vrat (सोमवती अमावस्या ...


ये तो हमने व्रत का धार्मिक कारन को देखा और जाना तो चलिए अब हम जानते है व्रत रखने का वैज्ञानिक कारन। 

                 व्रत रखने का वैज्ञानिक कारन 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखे तो व्रत रखने का एक खास महत्वा है। हमारे भोजन में एक प्रकार का नासा होता है 
मादकता होता है।  जैसा की  करने के बाद आप ने भी ये एहसास किया होगा की आलस्य होता है और नींद भी आती है। कई बार अगर हम  ज्यादा भोजन कर ले तो गैस  शिकायत और कहते डकार भी आते है। शरीर के सौ ष्ठव को बनाने रखने और अन्न  की मादकता को कम करने का एकमात्र साधन है  उपास। आज के आधुनिक समय में हम इसे डाइटिंग का भी नाम देते है जिस डाइटिंग को हम  कुछ समय  से जानते है उसे हमारे पूर्वज  यु कहे तो वैदिक कल के ऋषि इस चीज को लाखो वर्ष पहले  से जानते है। 

आशा  करते है की आपको  हमारी अर्टिकल से ज्ञान मिला हो अच्छा लगा। 

धन्यवाद।।।।।। 

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment